कभी खाया है आम का पापड़ ? तो चलिए आज घर में ही बनाके खा लीजिये😋

आहा आम सुनते ही मुंह में पानी 😋 आ जाता है. आपको भी आ रहा है ना. आपने पकोड़े खाए होंगे, आपने पापड़ भी खाया होगा, लेकिन कभी क्या आम का पापड़ नहीं.. ना..

ये जो मुंह से लार टपकाने वाला आम किसे पसंद नही है, जैसे जंगल का राजा शेर है वैसे ही यह फलों का राजा है. इस फलो के राजा की बात ही अलग है. आम का आचार भी काफी पसंद किया जाता है.आप चाहे तो आम का पापड़ भी खा सकते है. और इसे अपने प्यारे से रसोई में अपने सुंदर सुंदर हाथों से घर में ही बना सकते है ,

सामग्री

इसके लिए

-एक किलो आम

-¼ कप चीनी

-4 छोटी इलायची

-½ छोटी चम्मच घी की जरूरत पड़ेगी.

ऐसे बनाते है :-

सबसे पहले आम को अच्छे से धोकर छीलिए और गूदे को टुकड़ो में काट लीजिए. आम के टुकड़े, मिक्सर जार में डाल कर पीस कर, पेस्ट तैयार कर ले.

काट कर पिस ले और पेस्ट तैयार करे

अब बारी है. इलायची की, इलाइची को छीलकर इसके बीजों का पाउडर तैयार कर लीजिए. इसके बाद दो प्लेट को घी लगाकर चिकना सूपड़ा कर दीजिए, ताकि जब इसको डाले तो प्लेट से आसानी से हटा सके.एक बर्तन लेकर उसमे आम का पेस्ट और चीनी डालिये और अब अग्निदेव पर पकने के लिये रख दीजिये. इस पेस्ट को गाढा़ होने तक लगातार चलाते हुए पकाएं.पढ़के ही, अब आपके मुंह में पानी आ रहा होगा. तो सोचिये खाने में कितना मज्जा ही आएगा.  इसके बाद गैस बंद कर दीजिए और आम के मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. इस आम के पके हुये मिश्रण को घी लगी प्लेटों में डाल कर पतला और एक जैसा फैला दीजिये.

अब क्या करना है की >>

अब इस प्लेट को धुप  में सुखाने रख दीजिये.लेकिन सावधानी से नहीं तो उपर छत बैठा हुआ कौवा टाक बैठाये हुए लगा हुआ है. कही उसके मुंह में पानी आया तो वो आपका हक़ माँर ले जायेगा 😄😄 एक दिन बाद, आम पापड़ अच्छे से सूख कर तैयार है. पूरी तरह आम पापड़ के सूखने पर चाकू की सहायता से आम पापड़ को किनारे से अलग कर लीजिये और किनारे को हाथ से पकड़ कर पूरा पापड़ प्लेट से निकाल लीजिये. अब आपको जैसा भी आकार बना के खाने मजा आता है. बिलकुल बनके काट खाइए और अच्छा लगे तो हमें भी बताइए क्यूंकि jilatop का कमेंट का दरवाजा हमेशा खुला रहता है.

आपका तैयार है आम का पापड़

ये भी पढ़े:-

हे भगवान ये जानवर तो रामदेव बाबा का भी गुरु निकला 🙀